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PAN Card के लिए किस तरह ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन, जानें प्रक्रिया

PAN Card Online Application Process

कुछ ऐसे सरकारी डॉक्यूमेंट्स हैं जो हर किसी के पास होने चाहिए और उनमें पैन कार्ड भी शामिल है। अगर आपको भी अपना पैन कार्ड बनवाना है तो आप घर बैठे, ऑनलाइन ये कैसे कर सकते हैं, आइए जानते हैं...

Written by Satyam Kumar |Published : June 23, 2024 2:23 PM IST

PAN Card: किसी भी फॉर्म भरते समय या एयरपोर्ट पर हम अपनी पहचान का प्रमाण कुछ दस्तावेजों के माध्यम से देते हैं जिन्हें बनवाना अनिवार्य होता है। इन डॉक्यूमेंट्स में आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड शामिल हैं। पैन कार्ड क्या होता है और इसके लिए आप किस तरह ऑनलाइन, घर बैठे अप्लाइ कर सकते हैं, आइए जानते हैं.

क्या होता है PAN Card?

पैन कार्ड (PAN Card) में पैन का फुल फॉर्म 'पर्मानेंट अकाउंट नंबर' (Permanent Account Number) है। यह एक पहचान हेतु एक खास नंबर (Unique Identification Number) होता है जिसे देश के आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा जारी किया जाता है। यह प्रमाण है कि आप देश के एक करदाता (Taxpayer) हैं।

बता दें कि एक पहचान पत्र की तरह इस्तेमाल किये जाने के अलावा इसको आईटी रिटर्न की फाइलिंग में, बैंक अकाउंट खोलने में, कोई गाड़ी खरीदने या बेचने में, इन्वेस्टमेंट करने में, महंगी ज्वेलरी खरीदने में और इस तरह के कई कामों में यूज किया जाता है।

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ऑनलाइन कैसे करें पैन कार्ड हेतु आवेदन?

पैन कार्ड के लिए अगर आप घर बैठे अप्लाइ कर रहे हैं तो इसके दो तरीके हैं। पहला तरीका है 'नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिट्री लिमिटेड' (NSDL) के इनकम पैन सर्विसज यूनिट के जरिए इसके लिए आवेदन करना; जानिए प्रक्रिया...

  • सबसे पहले एनएसडीएल की वेबसाइट (https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html) खोलें और पैन कार्ड हेतु आवेदन वाली विंडो खोल लें।
  • यहां आप फॉर्म का टाइप चुनें- फॉर्म 49ए भारतीय नागरिकों के लिए और फॉर्म 49एए विदेशी नागरिकों के लिए; इसके बाद अपनी श्रेणी सिलेक्ट करें जिनमें इन्डविजूअल, एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स, बॉडी ऑफ इन्डविजूअल्स और ट्रस्ट जैसे ऑप्शन्स होंगे।
  • इसके बाद अपना नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, फोन नंबर और कैप्चा कोड फिल करें; अगले पेज पर नजर आने वाले 'कन्टिन्यू विद पैन एप्लिकेशन फॉर्म' के ऑप्शन पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।\
  • आपसे कुछ अन्य निजी जानकारी मांगी जाएगी जिसको भरने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट्स को सामने से सबमिट कर सकते हैं और चाहें तो डिजिटली भी यह कर सकते हैं।
  • सभी डिटेल्स चेक करने के बाद 'प्रोसीड' के ऑप्शन को सिलेक्ट करें और फिर डिमांड ड्राफ्ट या क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट करें।
  • 'आई एग्री टू टर्म्स एंड कन्डिशन्स' के ऑप्शन पर टिक करने के बाद पैन आवेदन फीस दें और फिर मिली एकनॉलेजमेंट रिसीट का प्रिंटआउट निकालें, अपनी दो फोटोज उसमें अटैच करें और फिर Protean e-Gov Technologies Limited को पोस्ट के जरिए भेज दें।

इसके बाद आपका एप्लिकेशन प्रॉसेस किया जाएगा और फिर आपको आपका पैन कार्ड घर पर डिलीवर हो जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप 'यूटीआई एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नॉलोजी सर्विसेज लिमिटेड' (UTIITSL) की वेबसाइट से भी अपने पैन कार्ड के लिए अप्लाइ कर सकती हैं। जानिए इसकी आवेदन प्रक्रिया...

  • पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको यूटीआईआईटीएसएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर 'न्यू पैन' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आप चाहें भारतीय हो किसी अन्य देश के नागरिक, आपको 'पैन कार्ड फॉर्म 49ए' के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा
  • इसमें पूछी गई सभी जानकारी फिल करनी होगी और फिर ऑनलाइन या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए फॉर्म भरने के लिए पेमेंट करना होगा।
  • आपको इसके बाद एक एकनॉलेजमेंट स्लिप मिलेगी जिससे 15-डिजिट का एक एकनॉलेजमेंट नंबर क्रिएट हो जाएगा।
  • फॉर्म 49A भरने के पंद्रह दिनों के अंदर आपको UTIITSL के ऑफिस में इस फॉर्म के साथ के जरूरी दस्तावेजों की कॉपी को भेजना होगा या आवेदन पत्र पर ई-साइन करने के लिए आधार ओटीपी आइडेंटिफिकेशन का इस्तेमाल करना होगा।
  • एकनॉलेजमेंट फॉर्म दफ्तर में जब भेज दिया जाएगा, तब पैन नंबर वेरिफाइ किया जाएगा। इस वेरिफिकेशन के बाद कार्ड भी जनरेट कर दिया जाएगा और 15 दिनों के अंदर आपके घर पर आपका पैन कार्ड डिलीवर कर दिया जाएगा।