हाल ही में मेक माई ट्रिप (Make My Trip) पर ड़ेढ लाख के करीब जुर्माना लगा है. ये जुर्माना बेंगलूरू के एक उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (Consumer Disputes Redressal Commission) ने एक यात्री की ऑनलाइन बुकिंग कैंसिल (Online Booking Cancellation) करने पर लगाया है. बुकिंग कैंसिल होने से यात्री को लंदन (London) में रहने के लिए खुद ही व्यवस्था करनी पड़ी, ऐसा करने में उसे अतिरिक्त चार लाख चौंतीस हजार चार सौ बीस (4,34,420) रूपये खर्चने पड़े. जिसे आयोग ने जुर्माने के साथ देने को कहा.
उपभोक्ता शिकायत निवारण आयोग के अध्यक्ष एम शोभा (M. Shobha) और सदस्य के अनीता शिवकुमार (K Anita Shivkumar) और सुमा अनिल कुमार (Suma Anil Kumar) ने इस शिकायत को सुना. सुनवाई के दौरान आयोग ने पाया कि मेक माई ट्रिप ने लापरवाही दिखाई है और इस यात्री के लिए कोई अतिरिक्त व्यवस्था नहीं की है. इस कारण ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को यात्री को रहने की व्यवस्था में आए अतिरिक्त खर्च चार लाख चार सौ बीस रूपये देने होंगे.
बेंगलुरू में उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने यात्री की शिकायत की सुनवाई की. आयोग ने ऑनलाइन प्लेटफार्म मेक माई ट्रिप (Make My Trip) की लापरवाही दिखाने के चलते जुर्माना लगाया. कंपनी को यात्री के अतिरिक्त खर्च, जो कि चार लाख चौंतीस हजार चार सौ बीस (4,34,429 रूपये) है, के साथ एक लाख (1,00,00) रूपये मुआवजा और बीस हजार (20,000) रूपये कंप्लेन करने में लगे खर्च को जोड़कर देने का आदेश दिया. साथ ही आयोग ने मेक माई ट्रिप को लापरवाही दिखाने के लिए उपभोक्ता कल्याण कोष में 25,000 रूपये का भुगताने करने के निर्देश दिए है.
मयूर भरथ (Mayur Bharath) नामक एक व्यक्ति ने मेक माई ट्रिप के खिलाफ उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के सामने शिकायत दर्ज कराई. शिकायकर्ता ने कहा कि उसने चार महीने पहले से ही बुकिंग करा रखी थी. लंदन में चेक इन के दौरान मेक माई ट्रिप ने इसे कैंसिल कर दिया. लंदन में बिंबलडन के आयोजन होने की वजह से रूम मिलना मुश्किल हो रहा था. और ऐसे में रूम लेने के लिए बहुत पैसे खर्चने पड़े. इस दौरान मेक माई ट्रिप ने कोई दूसरी व्यवस्था नहीं की.