विधिक सेवा से जुड़े लोगों के लिए एक बेहतरीन खुशखबरी है. नए साल के अवसर पर दिल्ली हाईकोर्ट में हायर ज्यूडिशिय सर्विस के लिए जॉब वेकेंसी निकली है. हायर ज्यूडिशियल के 16 पदों के लिए भर्ती होनी है, जिसमें 5 जनरल, एससी (5) और एसटी (6) के लिए तय है. सबसे महत्वूपर्ण बात हैं कि यह आवेदन फॉर्म आने और परीक्षा होने के बीच महज दो महीने का समय है और आवेदन केवल ऑनलाइन मोड से ही की जा सकती है. आइये जानते हैं कि हायर ज्यूडिशिल सर्विस के लिए कौन लोग आवेदन कर सकते हैं, क्या एलिजिबलटी क्राइटेरिया है और क्या कितना आवेदन फी है आदि से जुड़ी सभी बाते..
दिल्ली हाईकोर्ट में बहाली प्रक्रिया की तीन चरणों में होगी, प्री, मेन्स और इंटरव्यू राउंड. प्री में ऑब्जेक्टिव क्वोश्चन होंगे, निगेटिव मार्किंग रहेगी, इसमें पास होनेवाले परीक्षार्थी ही मेन्स इक्जाम देंगे. मेन्स की परीक्षा लिखित में होगी, जिसने चयनित परीक्षार्थियों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा. पे स्केल की बात करें तो, वह जॉब लगने पर परीक्षार्थियों को 1,44,840 से 1,94,660 रूपये तक दिए जाएंगे.
सबसे पहले आवेदक नोटिफिकेशन फॉर्म को जरूर पढ़े, जिससे की आपको सर्विस से जुड़ी सेवा शर्तें और सैलरी की जानकारी होगी. उसके बाद आप www.delhihighcourt.nic.in पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं. वहीं, फॉर्म भरते समय आवेदक के पास मार्क्सशीट, आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि) एड्रेस डिटेल्स आदि पास में होना चाहिए. साथ ही फोटो, सिग्नेचर, आईडी प्रूफ आदि डॉक्यूमेंट को स्कैन करके रखें, ताकि इन चीजों को अपलोड करने में किसी तरह की पेरशानी ना हों.
आवेदक की उम्र सीमा 35 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए, वह भारतीय नागरिक होना चाहिए. उसके पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से वकालत (LLB) की डिग्री होनी चाहिए और प्रैक्टिस करते हुए कम से कम सात साल का अनुभव होना, आवेदनकर्ता के पास जरूरी है.
आवेदन फी (Application Fee) सामान्य वर्ग (General) के छात्रों के लिए यह आवेदन फी 2000 रूपये हैं. वहीं, एससी एसटी के लिए 500 रूपये हैं. आवेदनकर्ता क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई और नेट बैंकिंग के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं. आवेदन फी कैंडिडेट को लौटाया नहीं जाएगा.
नोट: फॉर्म भरने के लिए लास्ट मिनट का इंतजार नहीं करें, साथ ही आवेदन फॉर्म भरते वक्त घबराएं नहीं, सभी फॉर्म सबमिट करने से पहले सभी डिटेल्स को चेक को लें.