नई दिल्ली, पैन कार्ड एक सामान्य दस्तावेज है जिसकी हम सभी को अपने दैनिक जीवन में आवश्यकता होती हैं. यह एक पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है, नोटबंदी के बाद कैश रखने की सीमा तय करने के बाद पैन कार्ड की आवश्यक्ता और भी बढ गई है.रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार अब आप बैंक में 50000 से अधिक की धनराशी तभी जमा करवा पाएंगे, जब आप बैंक को अपने पैन कार्ड की की पूरी जानकारी देंगे.
बैकिंग कंपनी या कॉपरेटिव बैंक में अपना खाता खोलने, इनके खाते से 50 हजार से अधिक का ड्राफ्ट बनाने, इंकम टैक्स भरने के लिए भी पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया हैं. इसके साथ ही अब आपके बैंक खाते के साथ पैन कार्ड को जोड़ना भी जरूरी कर दिया गया है. कई मामलो में बिना पैन कार्ड के आप कैश का प्रयोग भी नहीं कर सकते.
पहले के मुकाबले पैन कार्ड बनवाना अब बहुत ही आसान हो गया है. पैन कार्ड के आवेदन के लिए भारत सरकार द्वारा दो ऑफिशियल साइट उपलब्ध है. इसके लिए आप खुद के कम्प्यूटर से या ई मित्र केन्द्र से भी आवेदन कर सकते है.
पैन कार्ड भारतीय नागरिक, एवं विदेशी व्यक्ति दोनों का बन सकता है. ऐसे में भारतीय नागरि के लिए PAN Card NSDL (https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html) या UTITSL (https://www.pan.utiitsl.com/PAN/) इन दो साईट से एप्लाई कर सकते हैं.
जैसे ही आप इस साईट पर क्लीक करते है तो आपके सामने सबसे पहले एप्लाई आनलाईन का आप्शन आएगा. आपको यहां पर एप्लीकेशन टाईप बॉक्स में नया पैन आईडी भारतीय नागरीक के आप्शन का चयन करना है. कैटेगरी बॉक्स में आपको व्यक्तिगत आप्शन का चयन करना है.
अगले चरण में आपको अपना पूरा नाम, जन्म तिथि, ई मेल आईडी, मोबाईल नंबर की डिटेल भरनी होगी. सभी जानकारी भरने के बाद जैसे ही आप सबमिट पर क्लीक करते है तो आपके सामने एक टोकन नंबर प्रदान किया जाएगा.
इसके बाद आपके सामने पर्सनल डिटेल, संपर्क डिटेल और मांगे गए दस्तावेजो की जानकारी भरनी होगी. जिसमें आपका नाम, पता, उम्र, फोन नंबर, घर का पता उस फॉर्म में भरने को कहा जायेगा. साथ ही पहचान के लिए आप जिन दस्तावेजो की जानकारी भरते है उन दस्तावेजो के फोटो अपलोड करने होंगे.
आवेदन करने के लिए आपके पास वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट, आवेदक के फोटो के साथ राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, फोटो पहचान पत्र (केंद्र सरकार/राज्य सरकार/सार्वजनिक क्षेत्र का कार्ड, हथियार का लाइसेंस, आवेदक की तस्वीर के साथ पेंशनर कार्ड में से कोई पहचान पत्र का उपयोग किया जा सकता है.
आवेदन की इस प्रक्रिया में डाक्यूमेंट्स भी अटैच या अपलोड करने पर आपके समक्ष पेमेंट का आप्शन आएगा. आप किसी भी डीजिटल माध्यम से लेकर अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड से पैन कार्ड का आवेदन शुल्क जो GST हटाने के बाद मात्र करीब 100 रुपए अदा करनी होगी.बैंक द्वारा लिया जाने वाला सर्विस चार्ज इसके अतिरिक्त जो 5 से 12 रूपये तक हो सकता हैं. यानी आपके पैन कार्ड के आवेदन की अधिकतम राशि 120 रूपये तक ही है.
पेमेंट होने के साथ ही आपका आवेदन पूर्ण माना जाएगा. आवेदन करने पर जो टोकन नंबर आपको प्राप्त होता है उसका प्रयोग कर आप अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते है. दस दिनों के भीतर आपका पैन कार्ड आपके दिए हुए पते पर पहुंच जायेगा.
पहला कदम फॉर्म डाउनलोड करना और डाउनलोड करना है. फिर व्यक्ति को फॉर्म भरे और नाम, पता, जन्म तिथि, माता-पिता का नाम, आधार नंबर बताना होता है। उसके इलावा आपको अपना पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और जन्म का प्रमाण को फॉर्म के साथ लगाना होगा और फिर अपने नज़दीक के निकटतम एनएसडीएल कार्यालय या यूटीआईआईटीएसएल पैन सेवा केंद्र में फॉर्म जमा करना होगा जो बिल्कुल निशुल्क होगा.