नई दिल्ली, हमारे देश में विश्व की जनसंख्या का 17.70 प्रतिशत हिस्से के रूप में 138 करोड़ की आबादी है. आबादी के प्रत्येक हिस्से तक सरकारी योजनाए और लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से ही आधार यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) लागू किया गया.
आधार 12 अंकों के संख्यात्मक का एक समूह है जो भारत सरकार की ओर से देश के प्रत्येक नागरिक को पहचान के लिए प्रदान किया जाता है. आधार को देश में पहचान का एक सबसे महत्वपूर्ण प्रमाण है जिसे पूरे भारत में मान्यता प्राप्त है. देश के नागरिकों के लिए आधार कार्ड होना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि वे सरकार द्वारा प्रदान की सारी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकें और साथ ही देश के प्रत्येक हिस्से में आसानी से आ जा सके.
अब तक अगर आपका आधार कार्ड नही बन पाया है तो अब आप इसे बना सकते है. पहले की तुलना आधार बनाना अब और भी आसान हो गया है.नाबालिकों बच्चों से लेकर बुजूर्गो तक सभी के लिए आधार कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया एक समान है. नए आधार कार्ड के लिए आप अपने मोबाईल से ही आवेदन कर सकते है या अपने निकटतम आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर जाकर भी कर सकते है.
आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर पर बिना पॉइंटमेंट के भी जा सकते हैं और ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करके भी जा सकते हैं. ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको www.uidai.gov.in पर जाना होगा. पोर्टल पर जाने के बाद, उन्हें अपना पिन कोड लिखकर अपने आस पास आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर सर्च करना होगा. आपके निकटतम सेंटर का पता लगाने के बाद "अपॉइंटमेंट बुक करें" टैब पर क्लिक कर अपने शहर का चयन करा होगा. मोबाईल पर मिले ओटीपी से आगे बढते हुए अपने मोबाईल नंबर, तारीख व अन्य सामान्य जानकारी भरनी होगी. जैसे ही आप ये सभी जानकारी भरते है आपके अपॉइंटमेंट की जानकारी मिलती है.
निश्चित समय पर आप आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर पहुंच कर आधार के लिए आवेदन करें. अपने साथ आधार के लिए आवश्यक पहचान औरर निवास के डॉक्यमेंट साथ ले जाना नहीं भूले.पहचान और निवास के प्रमाण के लिए आप पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन या PDS फोटोकार्ड, वोटर ID कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, भारत सरकार द्वारा वोटर आईडी कारर्ड,बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंटस्टेटमेंट, राशन कार्ड या पासबुक PSU द्वारा जारी सेवा फोटो ID कार्ड साथ ले जा सकते है.
आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर आपसे आधार के लिए आवेदन फार्म भरने के लिए कहा जाएगा जिसमें आपको अपने डॉक्यमेंट की जानकारी भरनी होगी. सभी डॉक्यमेंट लेने के बाद केन्द्र संचालक आपके बायोमीट्रिक डेटा, जिसमें उंगलियों के निशान, आँखों की पुतलियों की पहचान और आपकी तस्वीर ली जाएगी जो सीधे ही आवेदन फार्म के साथ आनलाईन अपलोड होगी.
अंत में जैसे ही आधार रजिस्ट्रेशन सेंटर संचालक या अधिकारी द्वारा आपका आवेदन पूर्ण किया जाएगा आपके मोबाईल पर मैसेज प्राप्त होगा. साथ ही आपको सेंटर द्वारा रसीद दी जाएगी जिस पर 14 डिजिट का एनरोलमेंट नम्बर लिखा होगा. अब आप वापस घर आ सकते है.
जब तक आप अपना आधार कार्ड प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक रसीद पर लिखे एनरोलमेंट नम्बर से आनलाईन स्टेटस चैक कर सकते है. www.uidai.gov.in पर जाकर स्टेटस आप्शन क्लीक करें. यहां पर आप अपनी एक्नोलेजमेंट स्लिप पर मौजूद 14 अंकों के एनरोलमेंट नंबर और अपना मोबाईल नंबर लिखिए. आपको स्क्रीन पर आधार कार्ड का प्रजेंट स्टेटस चेक सामने आ जाएगा.
एक बार आपके द्वारा आवेदन करने के बाद 10 दिन से लेकर दो माह में भीतर आपके निवास पर आधार कार्ड डाक द्वारा प्राप्त होगा. लेकिन अगर आपको अपने आधार कार्ड की जल्दी जरूरत है, तो आप आधार कार्ड की आनलाईन कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं जिसे ई-आधार के रूप में भी जाना जाता है.
आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर ई आधार के आप्शन पर क्लीक करें. अब यहां पर दिए गए फार्म को भरने के लिए रसीद पर लिखे एनरोलमेंट नंबर का उपयोग करें. एनरोलमेंट नंबर के साथ एक्नोलेजमेंट स्लिप पर दी गई समय, तारीख, अपना नाम, पिन कोड और मोबाइल नंबर दर्ज करें.सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपके मोबाईल पर एक OTP जनरेट किया जाएगा। इसके बाद आप ई-आधार कार्ड प्राप्त कर पाएंगे। ये आधार कार्ड आपके मूल आधार की तरह ही वैध होगा.