'अखबारों में दिए माफीनामे का आकार विज्ञापन जितना ही बड़ा था क्या?' SC ने Baba Ramdev से पूछा, नया माफीनामा भी आया सामने
पतंजलि भ्रामक विज्ञापन मामले में बाबा रामदेव की मुश्किलें थमती नहीं दिखाई पड़ रही है. पतंजलि ने सार्वजनिक तौर पर अखबारों में इश्तेहार देकर माफीनामा छपवाया था. अब सुप्रीम कोर्ट ने विज्ञापनों के साइज पर सवाल उठाया कि क्या ये माफीनामा, पतंजलि के पहले के विज्ञापनों जितने ही बड़े है? सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि विज्ञापन ऐसे होने चाहिए कि उन्हें माइक्रोस्कोप लेकर पढ़ने की जरूरत नहीं हो. अदालत ने बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को अगली सुनवाई में हाजिर रहने के भी आदेश दिए हैं. वहीं, अगली सुनवाई 30 अप्रैल को होनी है.
विज्ञापनों के साइज, माइक्रोस्कोप और बहस में क्या हुआ?
सर्वोच्च न्यायालय में जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और जस्टिस हिमा कोहली की डिवीजन बेंच ने इस मामले को सुन रही है. आज की सुनवाई में पतंजलि आयुर्वेदिक के संस्थापक बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की ओर से सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी मौजूद रहे. कार्यवाही शुरू होने के बाद, पतंजलि ने सार्वजनिक तौर पर माफी मांगने का जिक्र किया. पतंजलि ने अदालत को बताया, हमनें 67 अखबारों में माफीनामा प्रकाशित करवा कर अपनी गलतियों के लिए माफी मांगी है. इसमें करीब दस लाख रूपये का खर्चा भी आया है.
जस्टिस कोहली ने पूछा,
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"क्या माफीनामा का साइज पहले दिए गए विज्ञापनों के जितना बड़ा ही था?"
सीनियर एडवोकेट ने जवाब दिया,
"नहीं, मीलार्ड.. इसमें बहुत खर्च आता... लाख रूपये के करीब"
बेंच ने माफीनामा के एड को रिकार्ड पर रखने के निर्देश दिए
"कृपया विज्ञापनों की कटिंग को रिकार्ड पर रखें. उसे बड़ा करके न लाएं. हम एड के एक्चुअल साइज को देखना चाहते हैं"
बेंच ने एड के साइज को लेकर आगे कहा, जब आप कोई एड छपाते हैं, तो वह पढ़ने लायक होना भी चाहिए. एड केवल अखबारों के लिए नहीं होना चाहिए. हमें इसे पढ़ने के लिए माइक्रोस्कोप की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए.
[gallery ids="23708"]पतंजलि का नया माफीनामा
बता दें कि कोर्ट के सुनवाई के बाद पतंजलि ने नया विज्ञापन जारी किया है जिसका आकार पहले एड की तुलना में बड़ा है. नये विज्ञापन में, पतंजलि ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करते हुए माफी मांगी है. एड में बाबा रामदेव एवं आचार्य बालकृष्ण का नाम भी छपा है जो पिछले एड में नहीं था.