वंचित समूहों के बच्चों को शिक्षा में असमानता को स्वाभाविक नियति मानने पर ठोस कदम उठाने की जरूरत: दिल्ली HC
दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली के निजी स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और वंचित समूह (Disadvantaged Group, DG) कोटे के तहत छात्रों के लिए प्रवेश की मांग करने वाली याचिकाओं के एक समूह पर कई निर्देश जारी किया है. अदालत ने स्पष्ट रूप से कहा कि हमें वंचित समूहों के बच्चों या उनके परिवारों को शिक्षा में असमानता को अपनी सामाजिक या स्वाभाविक नियति मानने पर रोक लगाने को लेकर हरसंभव प्रयास करना चाहिए.
दिल्ली हाईकोर्ट में जस्टिस स्वर्ण कांता शर्मा ने निर्देश दिया कि स्कूल EWS/DG श्रेणी के छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया की देखरेख के लिए एक समर्पित नोडल अधिकारी नियुक्त की जाए. अदालत ने यह भी अनिवार्य किया कि इन एडमिशन से संबंधित सभी सूचना, नोटिस और निर्देश अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में देना है.
याचिकाओं के इस समूह में, अदालत ने पाया कि एक ही स्कूल के जूनियर विंग और सीनियर विंग के बच्चों और उनके अभिभावकों दोनों के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां पैदा कीं. संभावित वित्तीय कठिनाई या अभिभावकों की उदासीनता सहित ऐसी कठिनाइयां कानूनी उपायों की खोज में बाधा बन सकती हैं. अदालत ने पाया कि स्कूल के प्रत्येक विंग के लिए अलग-अलग स्कूल आईडी बच्चों की शैक्षिक प्रगति के लिए हानिकारक है, जो उसके निर्णय में एक महत्वपूर्ण विचार था.
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न्यायालय ने यह भी कहा कि शिक्षा का अधिकार (RTE) अधिनियम यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया था कि निजी शिक्षा तक पहुंच केवल संपन्न परिवारों के बच्चों तक ही सीमित न रहे, और यह अनिवार्य करता है कि सभी छात्रों के साथ समान चिंता और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाए.
न्याय के सिद्धांतों की आवश्यकता है कि अधिनियम द्वारा शासित स्कूलों को सभी बच्चों के साथ समान व्यवहार करना चाहिए, जिसमें EWS/DG श्रेणी के बच्चे भी शामिल हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उन्हें अपने अधिक सुविधा संपन्न साथियों की तुलना में कम मूल्यवान महसूस न कराया जाए. राज्य की जिम्मेदारी है कि वह इन बच्चों के आत्म-सम्मान को बनाए रखे और सुनिश्चित करे कि वे उपेक्षित महसूस न करें. परिणामस्वरूप, यह आवश्यक है कि सभी हितधारक RTE अधिनियम की भावना के अनुरूप स्कूलों में EWS और गैर-EWS छात्रों के निर्बाध एकीकरण की दिशा में काम करें.
अदालत ने कहा,
"किसी देश की नींव उसके बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा के माध्यम से रखी जाती है, क्योंकि हमारे देश के भविष्य की मजबूती आज हमारे द्वारा दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण के लिए एक मजबूत शैक्षिक प्रणाली महत्वपूर्ण है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम इस देशभक्तिपूर्ण दृष्टिकोण को दर्शाता है, जिसका उद्देश्य हमारे देश के भविष्य के लिए एक ठोस आधार सुनिश्चित करना है। संवैधानिक न्यायालयों की भूमिका इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया में बाधा डालने वाली किसी भी बाधा को दूर करना है, यह सुनिश्चित करना है कि शिक्षा का मार्ग उन सभी के लिए स्पष्ट और सुलभ बना रहे जो हमारे देश के भविष्य को आकार देंगे,"
न्यायालय ने कहा कि EWS/DG श्रेणी के तहत प्रवेश चाहने वाले माता-पिता और बच्चों के साथ भेदभाव के महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं.
यह न केवल स्कूल के भीतर बच्चों की भावना को प्रभावित करता है, बल्कि उनके आत्मसम्मान को भी प्रभावित करता है, खासकर जब वे अपनी वित्तीय पृष्ठभूमि के कारण असमान व्यवहार का सामना करते हैं. अदालत ने कहा कि इस तरह का भेदभाव, चाहे जानबूझकर किया गया हो या प्रणालीगत, समावेशी शिक्षा के लक्ष्य को कमजोर करता है और असमानता को बढ़ावा देता है, जो कि निष्पक्षता और समान अवसर के सिद्धांतों के विपरीत है, जिसे आरटीई अधिनियम बनाए रखने का लक्ष्य रखता है.