Advertisement

डोनेशन वाले विज्ञापनों के लिए ASCI ने जारी की नई गाइडलाइन्स, कहा 'ऐसी तस्वीरों को Blur करें'

ASCI Guidelines on Donation Advertising

अगर आप दान मांगने के लिए कोई विज्ञापन दे रहे हैं तो भूल कर भी ऐसी गलती ना करें...

Written By My Lord Team | Updated : July 22, 2023 11:42 AM IST

नई दिल्ली: टेलीविजन चैनल पर या सोशल मीडिया पर हर दिन हम सभी कई तरह के विज्ञापन से रुबरु होते रहते हैं. हमारे देश में विज्ञापन को  लेकर कुछ नियम हैं. वो नियम डोनेशन मांगने के लिए दिए गए विज्ञापन पर भी लागू होते हैं.

हाल ही में एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया (ASCI) ने चैरिटी या डोनेशन मांगने वाले विज्ञापनों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी किए हैं. जानते हैं क्या है वो नियम.

Advertisement

PMLA संशोधन के खिलाफ जनहित याचिका पर उच्चतम न्यायालय शीघ्र सुनवाई हेतु सहमत

मन विचलित करने वाला विज्ञापन ना हो

नियम के अनुसार विज्ञापन में किसी ऐसी फोटो का इस्तेमाल ना करें, जिससे की किसी का मन विचलित हो. इसके अलावा दिशा निर्देशों में यह भी स्पष्ट किया गया है कि इसका भी पूरा खुलासा किया जाना चाहिए दान की रकम का कहां और कैसे इस्तेमाल होने वाला है.

Advertisement

विज्ञापन में यह भी स्पष्ट हो कि क्राउड सोर्सिंग के जो प्लेटफॉर्म हैं या डोनेशन जुटाने वाले को उसमें से कितनी फीस या कमीशन मिलेगी और डोनेशन से बतौर फीस या कमीशन से प्लेटफार्म की कितनी कमाई होगी.

गरिमा का अपमान ना हो

ASCI के द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार, एक चैरिटेबल संगठन या चैरिटी के लिए क्राउडसोर्सिंग प्लेटफॉर्म का विज्ञापन ऐसा नहीं होना चाहिए जो स्पष्ट रूप से किसी भी व्यक्ति को महसूस कराए कि जो भी चैरिटी का समर्थन नहीं करता, वह अपनी जिम्मेदारी में असफल होता है या वो शर्मिंदा महसूस करे.

दान मांगने वाले विज्ञापनों में इस बात का खास ख्याल रखा जाना चाहिए जिनके लिए अपील की जा रही है, उनकी गरिमा का अपमान ना किया जाए, जिसमें बच्चों और कम आयु व्यक्तियों के ग्राफिक चित्रों को विशेष रूप से विकट स्थिति में दिखाना शामिल है.

ऐसी तस्वीरों को करें ब्लर

बहुत सारी ऐसी तस्वीरें होती हैं जिसे देखने के बाद लोगों का मन विचलित हो जाता है. इसे लेकर भी ASCI ने गाईडलाईंस जारी किए हैं जिसके मुताबिक, अगर कोई व्य़क्ति डिजिटल विज्ञापन दे रहा है दान के लिए तो उसमें ऐसी तस्वीरों को ब्लर किया जाना चाहिए जिससे एक साधारण व्यक्ति जो फीड स्क्रोल कर रहा है उसे उन तस्वीरों से विचलित न हो.

जो तस्वीरें देखना चाहते सिर्फ उनके लिये ब्लर Images Clear ऑप्शन पर ही क्लिक करने पर वह तस्वीर देखने को मिले, इस बात का ध्यान रखना चाहिए.