कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र क्या है? इसे कैसे प्राप्त करते हैं - जानिये प्रक्रिया
नई दिल्ली: अक्सर देखा गया है कि परिवार के मुखिया की अचानक मृत्यु हो जाने पर संपत्ति के जो हकदार होते हैं उनके बीच विवाद की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. इन्हीं समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आपके पास कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र हो. इसे प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन की प्रक्रिया का पालन करना होता है. इसे उत्तरजीवी प्रमाण पत्र के रूप में भी जाना जाता है.
आईए जानते हैं क्या है कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र और इसे कैसे प्राप्त करते हैं?
कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र
कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से मृत व्यक्ति और उसके कानूनी या कानूनी उत्तराधिकारियों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए एक दस्तावेज है.यह दस्तावेज सरकारी अधिकारियों के द्वारा जारी किया जाता है. प्रमाणपत्र का इस्तेमाल मृत व्यक्ति की संपत्ति, संपत्ति और अन्य होल्डिंग्स के वैध उत्तराधिकारियों की पहचान करने के लिए किया जाता है.
कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र की आवश्यकता आमतौर पर तब होती है जब किसी व्यक्ति की मृत्यु "निर्वसीयत", यानी बिना वसीयत बनाए ही हो जाती है.यह प्रमाण पत्र मृत व्यक्ति के परिवार के सदस्यों और मृतक व्यक्ति के साथ उनके संबंध का प्रमाण प्रदान करता है. यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है.
इस प्रमाणपत्र का उद्देश्य
मृत व्यक्ति की संपत्तियों और संपत्तियों की विरासत का दावा करने के लिए कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ती है.
पेंशन और अन्य लाभ के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है.
स्वामित्व का हस्तांतरण के लिए कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र का होना जरुरी है.
संपत्ति के लिए कई बार हिस्सेदारों के बीच विवाद पैदा हो जाता है तो ऐसे में यह कानूनी दस्तावेज विवादों को सुलझाने में मदद करता है.
आवश्यक दस्तावेज
कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को संबंधित अधिकारियों को निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करना होगा;
- सही से भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन पत्र
- जितने भी कानूनी उत्तराधिकारी है उनका जन्मतिथि प्रमाण
- सभी आवेदकों का पहचान प्रमाण पत्र
- सभी आवेदकों के पते के प्रमाण की प्रतियां
- आवेदकों की तस्वीरें
- अगर आवेदक चार से अधिक हैं तो ऐसे में उन सभी जीवित सदस्यों की एक सूची
- स्व-घोषणा पत्र
- मृत व्यक्ति का पता प्रमाण और मृत्यु प्रमाण पत्र
कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त करें
- 1. सबसे पहले आपको कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा. इस फॉर्म को आप ऑनलाइन या स्थानीय अधिकारियों से प्राप्त कर सकते हैं. आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए आप नगर निगम कार्यालय या तहसील कार्यालय जा सकते हैं.
- 2. आवेदन पत्र मिलने के बाद, उसमें पूछे गए सभी जानकारी को सही - सही भरें. जिसमें मृत व्यक्ति का नाम और पता, सभी कानूनी उत्तराधिकारियों के नाम और पते और प्रत्येक कानूनी उत्तराधिकारी के साथ संबंध शामिल हैं.
- 3. आपको सहायक दस्तावेज़ भी एकत्रित करना होगा, जैसे मृत व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र, कानूनी उत्तराधिकारियों की पहचान का प्रमाण, आदि. यह सुनिश्चित करें कि आवेदन पत्र से जुड़े सभी दस्तावेज सही कानूनी उत्तराधिकारी द्वारा स्व-सत्यापित हैं.
- 4. आवेदन पत्र भरने और सभी आवश्यक सहायक दस्तावेजों को इकट्ठा करने के बाद, इन्हें स्थानीय अधिकारियों के पास जमा कर दें. कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र प्राप्त करने से जुड़ा शुल्क भी जमा करना पड़ सकता है तो आवश्यकतानुसार शुल्क का भुगतान करें. आवेदन के साथ स्व-घोषणा पत्र भी जमा करना होगा.
- 5. उसके बाद स्थानीय राजस्व कार्यालय आपके आवेदन पर कार्रवाई करेगा और आपके द्वारा दी गई सभी सूचनाओं को सत्यापित करेगा. इसमें थोड़ा वक्ति लग सकता है. एक बार आपका आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आप स्थानीय अधिकारियों से कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र ले सकते हैं.